भ्रष्टाचार निरोधक सेल

केंद्र और राज्य सरकारों ने भ्रष्टाचार से मुक्ति के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की हैं। जैसे लोकपाल का गठन , मुख्यमंत्री हेल्पलाइन , जनसुनवाई ऐप। कुछ व्यवस्थाएं पहले से मौजूद हैं जैसे आरटीआई , विजिलेंस विभाग , आर्थिक भ्रष्टाचार निरोध विभाग , इनकम टैक्स विभाग , सेलटैक्स विभाग , लोकायुक्त , पीआईएल , सोशल आडिट , सीबीआई , सतर्कता विभाग इत्यादि।महामहिम राज्यपाल और राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री जी से से भी सीधी शिकायत की व्यवस्था है साथ ही महिला आयोग , मानवाधिकार आयोग , बाल संरक्षण आयोग , पिछड़ावर्ग आयोग , एससी -एसटी आयोग ,अल्पसंख्यक आयोग जैसे  कई आयोग भी अन्याय के विरुद्ध जनता की मदद के लिए बने हैं। विधायिका , कार्यपालिका , न्यायपालिका , पत्रकारिकता ,सामाजिक संस्थाओं व दवाब समूह की भी जनता अन्याय व भ्रष्टाचार से लड़ने में सहायता ले सकती है।


पर ज्यादातर नागरिक  इन सुविधाओं का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं न ही सरकार की तरफ से इनके उपयोग के प्रशिक्षण का कोई कार्यक्रम चलाया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए नेशनल मीडिया कॉउन्सिल ने भ्रष्टाचार निरोधक सेल की स्थापना जनता को भ्रष्टाचार व अन्याय के खिलाफ स्वयं लड़ना सिखाने के लिए की है। आप भी भ्रष्टाचार निरोधक सेल के सदस्य बनकर इन योजनाओं के उपयोग का व संविधान ,कानून ,लोकप्रशासन का प्रशिक्षण ले सकते हैं और अपने को सशक्त बनाकर भ्रष्टाचार और अन्याय से मुक़ाबला कर सकते हैं।साथ ही ऐसे प्रशिक्षित नागरिकों को लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए नेशनल मीडिया कॉउन्सिल संगठित भी कर रहा है ताकि वो निर्भीक होकर समान विचारधारा के लोगों के साथ अन्याय से सफलतापूर्वक लड़ सकें।


आप भी भ्रष्टाचार निरोधक सेल का सदस्य बन लोकतंत्र को सशक्त करने के साथ ही अन्याय व भ्रष्टाचार से स्वयं मुक़ाबला करना सीख सकते हैं।

महिला अधिकार सेल

महिला अधिकारों के बारे में जागरूक करने व किसी संकट के समय महिला आयोग ,मानवाधिकार आयोग व अन्य सम्बंधित आयोगों और महिला हेल्प लाइन ,महिला सम्मान प्रकोष्ट इत्यादि की सहायता महिलाएं कैसे ले सकें ,इसका प्रशिक्षण देने व महिला अधिकारों से सम्बंधित कानूनों की जानकारी देने के लिए इस सेल की स्थापना की गयी है।  महिलाओं को  शिक्षित व आत्मनिर्भर होने में मदद करना व इसके महत्व को समझाना भी इसका मुख्य कार्य है। दहेज़ ,कन्या  भ्रूण हत्या ,बलात्कार , छेड़छाड़ जैसे अपराधों से महिलाएं स्वयं कैसे लडें ,इसका प्रशिक्षण देने के लिए भी इस सेल का गठन किया गया है। महिलाओं के कल्याण व उनको सशक्त बनाने से सम्बंधित योजनाओं की जानकारी देना भी इस सेल का कार्य है। महिला उद्यमिता व जीवन जीने की कला सिखाना भी इस सेल का कार्य है।

 

आप भी इस सेल का सदस्य बनकर स्वयं को सशक्त बनाकर राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान दे सकती हैं।

अंधविश्वास मुक्त भारत सेल

यह सेल नागरिकों को अंधविश्वास से मुक्त होने में सहायता के  लिए स्थापित किया गया है। साथ ही देश को विज्ञानं के रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया है।

 

यदि आप देश को अंधविश्वास से मुक्त करने के लिए कार्य करना चाहते हैं तो इस सेल का सदस्य बन सकते हैं।

पीस सेल

इस सेल का कार्य विभिन्न सम्प्रदायों व जातियों को उनके आपसी विवादों का निबटारा करने में सहायता करना व शांति स्थापना के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित करना है।

 

यदि आप देश में शांति स्थापना के लिए कार्य करना चाहते हैं तो आप इस सेल का हिस्सा बन सकते हैं।

पर्यावरण सेल

आज पूरी दुनिया ख़राब होते पर्यावरण की समस्या से जूझ रही है। संतुलित जीवन में ही इसका समाधान है। जल -वायु—भूमि प्रदूषण से मुक्त हुए बिना स्वस्थ जीवन की कल्पना बेकार है।

 

यदि आप पर्यावरण के सुधार में रूचि रखते हैं तो आप इस सेल के सदस्य बन सकते हैं।

स्वच्छ भारत सेल

स्वच्छता के प्रति नागरिकों को जागरूक करने व भारत को स्वच्छ करने के लिए इस सेल का गठन किया गया है।

 

 

यदि आपकी रुचि देश को स्वच्छ करने में है तो आप इस सेल के सदस्य बन सकते हैं।

देखिये मुख्यमंत्री जी

यह कार्यक्रम नागरिकों को अपनी व अपने क्षेत्र की समस्यायें मुख्यमंत्री /प्रधानमंत्री तक कैसे पहुँचाया जाये , सिखाने के लिए है। जनता विधायिका /कार्यपालिका के शीर्ष पर बैठे नेताओं /अधिकारीयों का कैसे आँख-कान बन जाये ,जिससे निचले स्तर के अधिकारीयों के भ्रष्टाचार पर रोक लग पाए ,यही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। हर ग्राम /मोहल्ले में सिटीजन जर्नलिस्ट तैयार करना और उनको राष्ट्रहित में नेशनल मीडिया की सहायता लेना सिखाना भी इस कार्यक्रम का उद्देश्य है।

 

 

आप भी सिटीजन जर्नलिस्ट का प्रशिक्षण प्राप्त कर इस कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं और अपने क्षेत्र की समस्याएं सीधे मुख्यमंत्री /

प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकते हैं।

बाल श्रमिक मुक्ति सेल

इस सेल की स्थापना भारत को बाल श्रमिक मुक्त भारत बनाने के लिए की गयी है। यदि आप भारत के बाल श्रमिकों को शिक्षित होते देखना चाहते हैं तो इस सेल का सदस्य बन सकते हैं।

उद्यमिता एवं उद्यमी विकास सेल

इस सेल की स्थापना उद्यमियों को संरक्षण प्रदान करने के लिए की गयी है। जिस देश में उद्यमियों को संरक्षण प्रदान नहीं किया जाता वह देश विकसित नहीं हो सकता है। नव उद्यमियों की खोज और उनको प्रोत्साहन के साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उनको प्राप्त करने में सहायता करना भी इस सेल का कार्य है।

 

यदि आपकी रूचि इस क्षेत्र में है तो आप इस सेल के सदस्य बन सकते

नीति सेल

समाज में ऐसे बहुत से नागरिक हैं जो किसी व्यवस्था का हिस्सा नहीं हैं लेकिन उनके पास बहुत सी समस्याओं का समाधान है।

 

यदि आप भी इस श्रेणी में हैं तो आप इस सेल का हिस्सा बन राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सकते हैं।

सहयोग व न्याय केंद्र

हर ग्राम सभा /मोहल्ले में सहयोग व न्याय केंद्र खोलने की नेशनल मीडिया कॉउन्सिल की योजना है। इस केंद्र का उद्देश्य नागरिकों  में आपसी सहयोग की भावना को बढ़ावा देने  के लिए कार्य करना व न्याय प्राप्त करने में सहायक होना है।

 

आप भी अपने क्षेत्र में सहयोग व न्याय केंद्र स्थापित कर सकते हैं।

सहायता सेल

यदि आप नेशनल मीडिया कॉउन्सिल से किसी तरह की सहायता चाहते हैं तो हमें मेल करें।

ADDRESS
© 2020 All Rights Reserved. National Media Council Trust
Natinal Media Council

Members Login

Open chat